August 13, 2022
chanakya niti hindi

अपने अन्दर के जानवर को जगाओ | Chanakya Niti Hindi (Success Life)

Chanakya Niti Hindi for Success Life – दोस्तों हम सभी लोग इंसानों को ही अपना गुरु, आदर्श मानते आ रहे है। ऐसे गुण हर व्यक्ति में होने ही चाहिएं क्योंकि जीवन में सफलता पाने के लिए हमारे उपर किसी न किसी का हाथ होना ज़रूरी होता है जो हमें सही guideline दे हमें किसी गलत रास्ते पर भटकने से रोके।

Acharaya Chanakya Niti Hindi for Success Life

chanakya niti hindi

 

लेकिन दोस्तों क्या आपको मालूम है Chanakya Niti Hindi के अनुसार कुछ गुण जानवरों में भी ऐसे होते है जो शायद किसी समझदार इंसान में भी नहीं पाए जाते। अक्सर देखा जाता है कि लोग किसी को ये बोल दे की अबे कुत्ते कहा जा रहा है तो वह व्यक्ति सोचता है कि वो उसे गाली दे रहा है।

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योकि दोस्तों Chanakya Niti Hindi में Acharaya Chanakya जी ने बताया है कि इंसानों को कुछ गुण जानवरों से भी सीखने चाहिए। अब आप बोलोगे कि यार जानवरों में ऐसे कोन से गुण होते है जिन्हें हमें सीखना चाहिए।

Learn from Animals – Chanakya Niti Hindi

दोस्तों जितने भी जानवर होते है उन सभी कुछ न कुछ अच्छे गुण छुपे होते है जिनसे हम कुछ सीख सकते है। चलिए एक-एक करके हम जानते है

कुत्ते से सीखे (Acharaya Chanakya Niti Hindi)

कुत्ता बहुत ही गहरी नींद में सोता है लेकिन जरा सी आवाज़ आने पर वह फट से उठ जाता है। इस से हम इंसानों को सीखना चाहिए की हमें नींद तो अच्छी लेनी चाहिए लेकिन जैसे ही किसी खतरे का आभास हो हमें तुरंत उठ जाना चाहिए।

कुत्ते अगर को खाना नहीं दो तो वो बिना खाना खाए भी रह लेता है इसलिए अगर हमें खाना नहीं मिलता है तो बिना खाना खाए रहने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि परिस्थितियों का कभी कुछ भरोसा नहीं होता।

कुत्ते में एक और सबसे अच्छा गुण यह है कि एक मुर्गे को घर में रहने के लिए अंडा देना होता है, एक गधे को घर में रहने के लिए काम करना पड़ता है लेकिन एक कुत्ता सिर्फ अपनी वफादारी के दम पर ही इंसान के घर में आराम से रहता है। वफादारी को अच्छे से समझे।

कौआ के ये गुण सीखे (Acharaya Chanakya)

कॉव-कॉव करने वाले कौआ के ये तीन गुण बड़े ही कमाल के है जिनसे हमें कुछ सीखना चाहिए –

  • कौआ हमेशा काम की चीज़े इकट्ठे करते रहता है इसी प्रकार एक बुद्धिमान व्यक्ति को भी काम की जानकारी हमेशा इकट्ठे करते रहना चाहिए।
  • हमेशा सावधान रहना कौवे से सीखे। किसी के भी आने पर कौआ कैसे कॉव-कॉव करने लग जाता है उसी प्रकार एक मनुष्य को भी साबधान और सतर्क रहना चाहिए।
  • क्या आपने कौवे को कभी प्यार करते हुए देखा? कभी नहीं देखा होगा क्योंकि वो ऐसा कभी करता ही नहीं है। इसलिए कौवे से चुपचाप अकेले में प्यार करना सीखे।

जंगल के शेर से सीखे (Chanakya Niti Hindi)

शेर के बारे में तो आप भलीभांति जानते ही होंगे। शेर पूरा दिन सोता रहता है लेकिन फिर भी वह जंगल का राजा कहलाता है। वैसे तो शेर दिनभर सोता रहता है लेकिन जब वह शिकार करने निकलता है तब वह अपनी पूरी ताकत उसे लगा देता है और खाली हाथ कभी लौटकर नहीं आता।

हमें भी शेर की इस आदत से सीखना चाहिए कि यदि आप कोई भी काम कर रहे है तो उसे अपनी पूरी मेहनत, जान लगा दे। फिर आप निश्चित ही Success होंगे।

मुर्गे से यह सीखे (Chanakya Niti by Acharaya)

मुर्गा कभी भी हमारी तरह आलसी नहीं होता वह सुबह सूरज उगने से पहले उठ जाता है। मुर्गा अपनी लड़ाई में कभी भी हार नहीं मानता चाहे वह उस लड़ाई में मर ही क्यों न जाये। मुर्गा हमेशा हर चीज़ को अपने साथियो से साथ बाँट कर खाता है।

गधे के अच्छे गुण (Acharaya Niti)

दोस्तों कभी भी गधे को गधा नहीं समझना चाहिए क्योंकि गधे में ऐसे गुण होते है जो बहुत से बुद्धिमान इंसानों में भी नहीं पाए जाते।

गधा चाहे कितना भी थका हुआ क्यों ना हो वह अपना काम हमेशा पूरा करता है। गधे की सबसे अच्छी बात की जो उसे मिल गया वह उसी में खुश रहता है। अक्सर देखा जाता है लोगो के पास कितना ही धन क्यों न हो जाये वह कभी संतुष्ट ही नहीं होते उन्हें गधे से सीखना चाहिए।

यह भी पढ़े

दोस्तों उम्मीद करता हू कि आपको यह Acharaya Chanakya Niti Hindi for Success का पाठ अच्छे से समझ आया होगा। इस Chanakya Niti Hindi Success मंत्र को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.