December 9, 2022
Motivational Speech in Hindi for Success

बुरे समय में क्या करे? – Motivational Speech in Hindi for Success Life

Life Changing Motivational Speech in Hindi for Success Life

Motivational Speech in Hindi for Success

Life Changing Motivational Speech in Hindi:- जिन्दगी में ऐसा समय भी आता है जब हमें लगता है कि हम जिन्दगी में आए ही क्यों, हम सोचते है कि समय हमारे खिलाफ चल रहा है। हमारा किसी से बात करने का मन नहीं करता मानो जैसे सभी लोग हमारे दुश्मन बन गए हो। हमारी अपनों से भी लड़ाईयां होनी शुरू हो जाती है। लेकिन इंसान ऐसे बुरे समय में करे तो क्या करे।

बुरे समय में क्या करे? – Motivational Speech in Hindi for Success life

मैंने इन्टरनेट पर बहुत सी मोटिवेशनल स्पीच पढ़ी और Motivational Speech की videos भी देखी। लेकिन आज मैंने सोचा क्यों ना मैं खुद की अपनी एक स्पीच लिखू जिसे मैं रियलिटी में महसूस कर चूका हू।

जब भी मेरा बुरा समय आता है या जब भी मैं दुखी होता हूँ तो सोचने लग जाता हू कि कोई मेरे साथ नहीं दे रहा सब मेरे खिलाफ है। सबकुछ बेकार लगने लग जाता है। हम सिर्फ कुछ न कुछ सोचते रहते है। मैं सोचता हू कि मैं जिन्दगी से हार गया हूँ और दुनिया का सबसे कमजोर व्यक्ति मैं ही हूँ।

मैंने सोचा जैसे मैं अपने जीवन में दुखी होता हूँ वैसे ही भारत में, इस दुनिया में कितने और लोग दुखी होते होंगे और वो भी इसी तरह कुछ न कुछ सोचते होंगे। इसलिए आज मैं ये आर्टिकल “Motivational Speech in Hindi for Success” लिख रहा हूँ।

मोटिवेशनल स्पीच फॉर सक्सेस लाइफ – Motivational Speech in Hindi for Success

एक बार एक गुरूजी अपने शिष्यों को लेकर नदी के पास नहाने के लिए आये और बहती नदी के पास एक पेड़ था वह आकर बैठ गए उनके सभी शिष्य भी उनके साथ बैठ गए।

सुबह से दोपहर हो गई लेकिन गुरूजी नहाने के लिए नहीं जा रहे थे। एक शिष्य ने बेचैन होकर ये प्रश्न किया कि गुरूजी हम यहाँ नहाने आये थे लेकिन सुबह से दोपहर हो गई है हम नहायेंगे कब?

गुरूजी ने कहा – जब ये नदी थम जाएगी इसके लहरें जब शांत हो जाएँगी। गुरूजी ने कहा जब ये नदी ठहर जाएगी तब हम इसमें स्नान करेंगे।

इस पर शिष्य ने कहा गुरूजी ये नदी कैसे ठहरेगी? ये तो ऐसे ही बहती रहेगी। गुरूजी हमें इसी नदी में स्नान करना पड़ेगा। इस पर गुरूजी ने कहा ये नदी नहीं है ये जिन्दगी है।

दोस्तों हमारी जिन्दगी में भी नदी की तरह सुखो और दुखो की लहरें चलती रहती है। लेकिन अगर हम जिन्दगी में ऐसे ही बैठ जायेंगे ये सोचकर कि दुःख खत्म होगा तब हम कुछ करेंगे तो फिर ऐसे में तो हम कुछ कर ही नहीं पाएंगे।

हमे जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो संघर्ष करते रहना होगा। यही जिन्दगी का दस्तूर है। अगर हमें जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो हमें मुस्किलो का सामना करना पड़ेगा। हमें जिन्दगी में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। मैं यहाँ कुछ उदाहरण देता हूँ।

Life Changing Inspiring Motivational Speech in Hindi for Success

Albert Einstein जो चार साल तक कुछ बोल भी नहीं सकते थे। वही अल्बर्ट आइंस्टीन जो 17 साल की उम्र में गणित और विज्ञानं के विषय को छोड़कर बाकि सभी विषयों में फेल हो गए थे। लोग उन्हें पागल समझते थे लेकिन आगे चलकर वो दुनिया के सबसे बड़े साइंटिस्ट बने। क्योंकि उनमे करने की चाहत थी इसलिए उन्होंने कर दिखाया।

Thomas Edison के बारे में तो आपने पढ़ा ही होगा। ये लाइट का बल्ब बनाने से पहले करीब 1000 बार अपने प्रयोग में फेल हुए थे जब लोगो ने इनसे पूछा कि जब आप 1000 बार प्रयोग में फेल हुए तो क्या आपने कभी अपनी हिम्मत नहीं हारी, कभी आपको निराशा नहीं हुई। इस पर उन्होंने कहा कि उन्होंने इन 1000 प्रयोगों से भी कुछ सीखा की इन प्रयोगों से बिजली नहीं बनाई जा सकती।

हमारी जिन्दगी में कितना ही कठिन समय क्यों ना आये हमे कुछ न कुछ ज़रूर सिखा कर जाएगा। लोग अपनी जिन्दगी में हार मान लेते है वो सोचते है कि ये चीज़ तो मेरे लिए बनी ही नहीं और बस यही सोचकर वो चलना ही छोड़ देते है। अपनी किस्मत मत रोइए बल्कि अपनी किस्मत खुद लिखिए।

“जिन्दगी में अगर बुरे वक्त नहीं आते तो अपने में छुपे गैर, और गिरो में छुपे हुए अपने कभी नजर नहीं आते।

बुरे समय से घबराओ मत क्योंकि बुरे समय का भी एक दिन बुरा समय आता है। बुरा वक्त हमेशा एक गुरु की तरह होता है जो हमें कुछ न कुछ सिखा कर जाता है।

“मैं उन सभी लोगो को धन्यवाद देना चाहता हूँ जिन्होंने मेरे बुरे वक्त में मेरा साथ छोड़ दिया क्योंकि उन्ही की वजह से मुझे मालूम हुआ है कि बुरे समय से मैं अकेला ही निपट सकत हूँ।

ये भी पढ़े

दोस्तों इसी के साथ मैं आपसे विदा लेना चाहूँगा। अगर आपको ये Motivational Speech in Hindi for Success जरा सी भी अच्छी लगी हो तो इस हिंदी मोटिवेशनल स्पीच को सोशल मीडिया पर शेयर कर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *