November 27, 2022
Motivational Speech Hindi

अपने Comfort Zone से बाहर निकलो | Motivational Speech in Hindi

हेल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका चलोहिंदी पर। मैं आज एक ऐसी Motivational Speech Hindi देने वाला हूँ जिस से आपकी लाइफ में काफी सुधार आ जाएगा। इस Inspiring Success Speech को आप ध्यान से पढ़े और शब्दों को अच्छे से पहचाने।

Motivational Speech Hindi – अपने Comfort Zone से बाहर निकलो

Motivational Speech Hindi

Life में कोन ऐसा व्यक्ति है जो success नहीं होना चाहता? सभी लोग चाहते है कि वो सफलता के शिखर को छू ले लेकिन ऐसा possible तभी होगा जब आप कुछ करने की ठान लोगे। कुछ करने की ठान लोगे से मेरा मतलब है आप कुछ ऐसा करने की सोच लोगे जिसे हर व्यक्ति नहीं सोचता।

अक्सर हम जब भी कोई काम करते है तो उसे बेहतर बनाने का प्रयास करते रहते है और एक समय ऐसा आता है जब हम सोचते है कि बस इस से ज्यादा ये और बेहतर नहीं हो पायेगा। उस समय वो हमारा Comfort Zone कहलाता है जिसके बाद हम कुछ भी करने का प्रयास नहीं करते जब्कि सच्चाई ये होती है कि हम उसे और भी बेहतर बना सकते है।

चलिए मैं आपको एक Hindi Story सुनाता हूँ जिस से आपको Comfort Zone के बारे में अच्छे से मालूम लग जाएगा।

Motivational Story in Hindi – Leave Comfort Zone

एक बार एक घर में एक आदमी होता है जो कि मूर्तियाँ बनाने का काम करता था। वह आदमी बहुत अच्छी मूर्तियाँ बनाता था। फिर एक दिन उस आदमी की शादी हो गई और कुछ समय बाद उसको एक लड़का हुआ।

अब उस आदमी का लड़का भी बचपन से ही मूर्तियाँ बनाने का काम करने लगा। धीरे-धीरे समय निकलने लगा। लड़का जो भी मूर्ति बनाता उसका बाप उसमे कुछ न कुछ कमी निकाल ही देता था।

लड़का चुपचाप से अपने पिता की बातों को सुन लेता और मूर्ति में हर कमी को दूर करने की कोशिश करता। ऐसे करते-करते एक समय ऐसा आया जब वह लड़का अपने पिता से अच्छी मूर्तियाँ बनाने लग गया और उसकी मूर्तियाँ अपने पिता से भी ज्यादा पैसो में बिकने लगी।

एक बार उसके पिता ने अपने बेटे को टोका की इस मूर्ति में यह कमी है लेकिन अब बेटे से सुना नहीं गया और उसने सीधा अपने पिता के मुह पर बोल दिया कि पापा आप क्या मेरी हर मूर्ति में कमी निकालते रहते है। मैं आप से भी अच्छी मूर्ति बनाता हूँ यहाँ तक की मेरी मूर्ति आपकी बनाई मूर्ति से ज्यादा पैसो में बिकती है।

Motivational Speech Hindi – Comfort Zone से बाहर निकलो

अब उसका पिता चुप हो गया और उसे कुछ भी नहीं कहा। अब उसके पिताजी उसकी मूर्तियों में कमियां नहीं निकालते थे।समय बीतता चला गया और धीरे-धीरे अब उसके बेटे की बनाई हुई मूर्तियों को लोग कम पसंद करने लगे। यहाँ तक की अब उसको उसके द्वारा बनाई मूर्तियों के उतने पैसे भी नहीं मिलते थे जितने पहले मिला करते थे।

लड़के को लगा की पापा से बात करनी चाहिए इस बारे में और यह सोचकर वह अपने पिता जी के पास गया और सारी बातें बताई। उसके पिताजी को तो पहले से ही मालूम था की ये दिन आएगा। बेटे ने भी इस बात को notice कर लिए कि पिता जी इस दिन के बारे में पहले से जानते थे।

बेटे ने पिता जी से कहा यदि आप पहले से जानते थे तो मुझे पहले ही क्यों नहीं समझाया? पिताजी ने जवाब दिया मैं समझाना तो चाहता था लेकिन तुम समझना ही नहीं चाहते थे।

पिताजी ने कहा जब मैं तुम्हारी बनाई हुई मूर्तियों में कमियां निकालता था तब तुम उस से satisfy नहीं होते थे और उसे और बेहतर बनाने की कोशिश करते थे और तुम्हारी वही कोशिश तुम्हारी कमियाबी का कारण थी।

लेकिन जब तुम अपने काम बिलकुल satisfy हो गए और तुमने ये भी सोच लिया की तुम्हारी बनाई हुई मूर्तियों में कोई भी कमी नहीं है उसी समय तुम्हारी growth होनी बंद हो गई और तुम्हे आज ये दिन देखना पड़ रहा है।

“Stay Hungry, Stay Foolish” – Steve Jobs

My Last Words

क्यूँ हम ऐसा सोच लेते है कि हम किसी चीज़ को इस से ज्यादा और बेहतर नहीं बना सकते। अगर आपको लाइफ में success होना है तो अपने comfort zone से बाहर निकलना पड़ेगा।

दोस्तों हमने इस Motivational Speech Hindi के द्वारा आपके जीवन में बदलाव लाने की कोशिश की है। आपको यह Motivational Inspiring Hindi Speech कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बताए।

One thought on “अपने Comfort Zone से बाहर निकलो | Motivational Speech in Hindi

  1. जीवन मे सफल वही हो सकता हैं जो सुरुआती दिनों में मेहनत करना जानता है। जो यह आर्टिकल संकेत कर रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *