December 9, 2022
Motivational Story in Hindi for Success

7 साल में 3 खरब | Ritesh Agarwal (OYO Founder) की Inspiring Story

Ritesh Agarwal Biography & Motivational Story in Hindi:- आप लोगो ने ये तो सुना होगा कि किसी भी business को शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसे और साथ में बहुत अनुभव चाहिए होता है। लेकिन इन सभी बातों को झूठा साबित किया Ritesh Agarwal ने जो कि OYO Rooms के Founder है।

Motivational Story in Hindi for Success

Motivational Story in Hindi for Success
Ritesh Agarwal Success Story in Hindi

जी हाँ दोस्तों, आज हम आपसे बात करने वाले है Ritesh Agarwal के बारे में जिन्होंने अपने बिज़नस (OYO Rooms) को मात्र 21 साल में इतनी ऊंचाईयों तक लेकर गए जितना हम और आप सपने में भी नहीं सोच सकते। रितेश अगरवाल की Motivational Story in Hindi for Success में आज हम यही जानेंगे।

Short Biography of Ritesh Agarwal

रितेश अगरवाल एक मध्यम परिवार से belong करते है और उनका जन्म 16 नवम्बर, 1993 को Odisha में हुआ था। उनके परिवार में उनके अलावा उनके माता-पिता और दो भाई-बहन है। उनकी माता एक housewife और उनके पिता इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन के साथ मिलके काम करते हैं।

रितेश ने अपनी intermediate तक की पढाई को अपने जिले के school से ही पूरा किया और इसके बाद उन्होंने Delhi के Indian School of Business and Finance में admission लिया। रितेश ने अपने business को शुरू करने के लिए अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ दिया।

Ritesh Agarwal Motivational Story in Hindi for Success

OYO Rooms की शुरुवात कैसे हुई?

रितेश को बचपन से ही जगह-जगह घूमने का बहुत शोक था। जब वो travelling करते रहते थे तब उनको बीच में कही hotel लेकर रुकना भी पड़ता था। लेकिन रितेश ने एक बात को notice किया कि वो जहाँ भी ठहरते थे उस hotel के room का price ज्यादा होता था और room की quality एकदम बेकार होती थी।

बस यही से उनको अपने business का idea मिला और फिर जन्म हुआ OYO Rooms का जिसे शायद आपने भी कभी book किया होगा। OYO का पूरा नाम है On Your Own मतलब तो आपस समझ ही गए होंगे।

रितेश ने फैसला लिया कि वो एक ऐसा system बनायेंगे जिस से customers को ना तो कही भटकना पड़ेगा और उन्हें कम दाम में अच्छी quality के rooms भी मिल जायेगे। इसी base पर उन्होंने OYO Rooms की स्थापना की और आज ये कंपनी 35000 करोड़ का business कर चुकी है।

Internet के research पर मुझे मालूम हुआ की रितेश अगरवाल ने सिर्फ 30000 रूपए से इस business को खड़ा किया। अब आप समझ सकते है सिर्फ 21 साल की उम्र में 30 हजार रूपए से इतना बड़ा business खड़ा करना कोई बच्चो का खेल नहीं है। लेकिन रितेश तो उस समय बच्चे ही थे फिर उन्होंने कैसे इतना सबकुछ कर दिखाया?

Must Read – Kalpana Saroj Biography and Motivational Story

OYO Rooms कैसे इतना सफल हुआ?

किसी भी सफलता को हासिल करने के लिए हौसला होना ज़रूरी है। जब बात business की आती है तो साथ में आपके पास idea होना ज़रूरी होता। एक ऐसा idea जो किसी particular समस्या को अच्छे budget में ख़त्म कर सकने का दम रखता हो।

OYO Rooms इस प्रकार का दम रखता है क्योंकि उसमे customer कही से hotel के room की फोटो देख सकता है और साथ में उसके price को भी compare कर सकता है। जब लोग पहले ल room बुक करते थे और उन्हें कोई तकलीफ होती थी तब उनकी सुनने वाल कोई नहीं होता था लेकिन अब OYO उनकी सुनता है।

अगर customer को कोई परेशानी आती है तो उसके पास OYO Application में review देने का option होता है अगर किसी room का ख़राब review होता है तो उस room को ओयो block कर देता है। मतलब की जब तक वो समस्या solve नहीं होती जिसे customer ने बताया था तब तक वो कमरा booking के लिए app पर नहीं दिखाया जाएगा।

Ritesh Agarwal और OYO Rooms के बारे में कुछ रोचक जानकारी

  • जब रितेश ने अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ दिया तब किसी को मालूम नहीं था कि वो इतनी जल्दी करोड़पतियों की list में शामिल हो जायेंगे।
  • बहुत ही कम लोगो को मालूम है कि अपने business से पहले वह sim cards बेचा करते थे।
  • OYO आज भारत की सबसे बड़ी hotel chain कंपनी के साथ-साथ South Asia का भी सबसे बड़ा hotel chain बन चूका है।
  • जिस तरह से ओयो प्रगति कर रही है 2022 में यह पूरी विश्व की सबसे बड़ी hotel chain कंपनी बन जाएगी।
  • ओयो India के अलावा Malaysia, Nepal, China, England, Sri Lanka जैसे बड़े देशो में भी अपना व्यापार कर रहा है।
  • ओयो मात्र एक साल में China में तीसरा सबसे बड़ा hotel chain कंपनी बन चूका है।
  • एवरेज हर दिन 3.5 लाख लोग ओयो rooms को book करते है।
  • रितेश अगरवाल बड़े-बड़े businessman जैसे कि – Ratan Tata, Steve Jobs से काफी प्रेरित हुए है।

Must Read

दोस्तों कैसी लगी आपको Ritesh Agarwal की Motivational Story in Hindi for Success. इसी प्रकार की Real Life Inspirational Stories in Hindi पढ़ते रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे और कमेंट करके ज़रूर बताये कि आपको यह Motivational Inspiration Success Story कैसी लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *