December 9, 2022
Rcm Direct Selling Business in Hindi

Rcm Business क्या है? मैंने आर. सी. एम. बिज़नस क्यों ज्वाइन किया?

Rcm Business in Hindi – हेल्लो दोस्तों नमस्कार सभी साथियो को आशा करता हूँ आप सभी अच्छे होंगे। आज की हमारी पोस्ट बाकि पोस्ट्स से बिल्कुल विपरीत है क्योंकि मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है आप सभी को बताते हुए की मैंने Sep-2019 में Rcm Business को ज्वाइन किया है तथा इन बीते हुए 4 महीनो में मैंने Rcm Business Plan in Hindi, Rcm Business की Value को समझा है।

अभी हाल ही में मैंने एक प्रसिद्ध व्यक्ति जो कि नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छा नाम कमा रहे है उनकी एक किताब को पढ़ा जिसे पढ़कर मेरे सोचने का तरीका बदल गया और अगर आपको भी Network Marketing, Direct Selling Business में कामियाब होना है तो इस किताब को ज़रूर पढ़े इसका लिंक मैंने निचे दिया हुआ है।

आज की पोस्ट में मैं आपको Rcm Business क्या है? What is Rcm Direct Selling Business in Hindi? Direct Selling Industry in Hindi, MLM (Multi Level Marketing) मैंने आर. सी. एम. क्यों ज्वाइन किया? के बारे में बताने वाला हूँ।

Rcm Direct Selling Business in Hindi

 

आर. सी. एम. बिज़नस का Full Form क्या होता है?

Rcm Business यानि की Right Concept Marketing. इसका मतलब होता है खरीदारी करने का सही तरीका।

Rcm Business क्या है? मैंने आर. सी. एम. क्यों ज्वाइन किया?

दोस्तों, पहले मैं अपने बारे में आपको बता दूँ। मेरा नाम मंजीत सिंह और मैं गुडगाँव, हरियाणा का रहने वाला हूँ। मैं पिछले करीब 6 साल से प्राइवेट सेक्टर में जॉब और साथ में पिछले एक साल से चलोहिंदी.कॉम पर ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ। अगर मैं अपने कमाने की बात करू तो ज्यादा तो नहीं लेकिन कंपनी और ब्लॉग्गिंग से ठीक ठाक इनकम हो जाती है।

अगर मैं अपने बचपन की बात करू तो बचपन में मैंने कोई बड़े सपने नहीं देखे थे लेकिन जैसे जैसे बड़ा हुआ मेरे सपने बड़े होते गए लेकिन उनके पुरे होने की उम्मीदें कम होती गई। ज्यादा पढाई लिखाई नहीं होने के कारण मुझे कंपनी में एक average salary मिलती है। अब बात आई की मैं कही जॉब से अपने सपने पुरे नहीं कर सकता इसी के चलते मेरे दिमाग में idea आया और मैंने अपना ब्लॉग बनाया जहा पर मैं Shayari, Hindi Quotes आदि शेयर करने लगा ये सोच कर की मेरी वेबसाइट पर लाखो का ट्रैफिक आएगा और मैं अमीर बन जाऊंगा।

लेकिन जैसा सोचा था वैसा बिल्कुल भी नहीं हुआ। Online Blogging में पैसा तो है लेकिन ये भरोसा नहीं की कब तक है क्योंकि आजकल Competition इतना है कि कोई दूसरा अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए आपके ब्लॉग के साथ कुछ भी कर सकता है।

अब रही बात नौकरी की तो आपको तो मालूम ही है जॉब में कितनी भी इनकम हो वो कहा कहा पर जाएगी ये पहले ही तय हो जाता है। जैसा की आप सभी सुनते ही है कि नौकरी कभी भूखा नहीं मरने देती तो वही नौकरी कभी सपने भी पूरे नहीं करने देती।

Why I Join MLM Network Marketing, Rcm Direct Selling Business?

अगर मैं इस बात को एक लाइन में कहू तो मैं कह सकता हूँ कि मैंने Rcm Business को अपने बड़े सपने पूरे करने के लिए ज्वाइन किया है। इस बिज़नस में मुझे इन 4 महीनो में क्या अच्छा लगा इसे मैं एक बार आपको बताना चाहूँगा।

  • लोगो की संगति – सबसे पहली चीज़ जो मुझे इस Rcm Business में पसंद आई वो है लोगो की “संगति”, जी हाँ आज तक मुझे नौकरी करते करते 6 साल हो गए लेकिन मुझे जैसे लोग यहाँ मिले वैसे लोग मुझे पहले कभी नहीं मिले। प्यार से बोलना, एक दूसरे की इज्जत करना, आपस में मिलकर सहायता करना।
  • Personality Development – जैसा की आप सभी को मालूम है इस बिज़नस में आने के बाद सभी का dress code बदल जाता है वह मुझे बहुत अच्छा लगा। Rcm Business, Network Marketing, Mlm हमे मौका देता है अपनी personality को develop करने का।
  • Rcm के Quality Products – जो प्रोडक्ट्स मैं पहले Traditional Business से खरीदा करता था उस से अच्छी quality और कम दाम के प्रोडक्ट्स मुझे यहाँ पर मिले जिन्हें हर कोई अपना सकता है।
  • Product Base Company – कोई भी कंपनी सिर्फ तब तक चल सकती है जब तक उसका प्रोडक्ट चलेगा और आर. सी. एम. बिज़नस में करीब 700 quality products मौजूद है। सबसे अच्छी बात ये की ये सभी प्रोडक्ट्स daily use होने वाले है। इसलिए हम कह सकते है कि Rcm Business में हम जल्दी कामियाब हो सकते है अगर हम मन लगाकर काम करे।
  • Wellness Products – आजकल जिस तरह के वातावरण में हम रह रहे है और जिस तरह का हमारा खान-पान है उसे देखने के बाद हमे पता चलता है कि भविष्य में सभी को वैलनेस प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होगी और ख़ुशी की बात ये है कि Rcm Business में हर तरह के वैलनेस प्रोडक्ट्स मौजूद है।
  • Old Company – इस कंपनी के पास 42 साल का ट्रेडिशनल बिज़नस और साथ में 19 साल direct selling business चलाने का अनुभव है।
  • Training & Seminar – पूरे भारत में कंपनी के हर जगह ट्रेनिंग और सेमिनार होते रहते है जहा से हम अच्छी शिक्षा और मोटिवेशन ले सकते है।
  • Self Product Manufacturer – कंपनी 100 से ज्यादा प्रोडक्ट्स खुद बनाती है। ऐसा करने से प्रोडक्ट की क्वालिटी और प्रोडक्ट्स के रेट में सुधार आता है।
  • Under Govt. Guidelines – यह कंपनी पूर्णतया भारत सरकार की गाइडलाइनों पर काम करती है।
  • Bright Future – एक जमाना था जब लोगो को नौकरी के लिए पकड़ पकड़ कर लेकर जाते थे लेकिन आज लाखो लोग पढ़े लिखे होते हुए भी बेरोजगार घूम रहे है। वही कहानी फिर दोहराई जा रही है अभी नेटवर्क मार्केटिंग के लिए लोगो को पकड़ पकड़ कर ले जाया जाता है लेकिन एक समय ऐसा भी आएगा जब यहाँ पर इतनी भीड़ हो जाएगी कि एक Direct Seller बन ने के लिए लोगो के इंटरव्यू लिए जायेंगे। आप निचे दिए हुए फोटो को देखकर खुद अंदाजा लगा सकते है।