August 15, 2022
Valentine Day in Hindi

Valentine Day क्यों, कैसे, कब मनाते है? Meaning of Valentine Day in Hindi

क्या आप जानते है Valentine Day कब मनाते है, Valentine Day का इतिहास क्या है और आखिर वैलेंटाइन डे मनाते क्यों है – History of Valentine Day in Hindi. हमारा भारत देश त्योंहारों का देश है और सभी त्यौहार हम बड़ी ही धूम-धाम से मनाते है और हमें भारत के सभी त्योंहारों के पीछे का राज मालूम होता है। लेकिन शायद कुछ ही लोग होंगे जिन्हें मालूम होगा कि Valentine Day क्यों मनाते है (Meaning of Valentine Day in Hindi)

Valentine Day in Hindi

Valentine Day हर साल फ़रवरी की 14 तारीख को मनाया जाता है आजकल इसे बच्चो से लेकर बूढों तक मनाने लगे है। प्रेमी जोड़े खासकर के इस दिन का इंतज़ार करते रहते है। वैलेंटाइन डे को आजकल लोग फैशन की तरह मनाते है लेकिन इसके पीछे का कारण बहुत कम लोग जानते है, चलिए हम आपको बता देते है Valentine Day क्यों मनाया जाता है और इसका इतिहास क्या है। Valentine Day in Hindi.

History of Valentine Day in Hindi – वैलेंटाइन डे का इतिहास

Meaning of Valentine Day in Hindi

दरअसल ये कहानी बहुत ही दुःख भरी है। Valentine एक व्यक्ति का नाम था जिसे 14 फरवरी को इस दुनिया से मिटा दिया गया और तब से लोग 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाते है।

कहानी कुछ ऐसी है कि Rome की तीसरी सदी में एक राजा हुआ करता था जिसका नाम था Claudius जो कि बहुत निर्दयी इंसान था। इस निर्दयी राजा का ये मानना था कि एक शादीशुदा सिपाही से अच्छा अकेला सिपाही होता है क्योकि शादी के बाद वह अपने परिवार की चिंता में लग जाता है और बस यही सोचकर उसने ऐलान कर दिया की उसका कोई भी सिपाही शादी नहीं करेगा।

Valentine Day in Hindi

राजा ने साथ ही बोला की जो भी सिपाही शादी करेगा उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। अब शादी तो सभी सिपाही करना चाहते थे लेकिन राजा के डर से किसी की भी हिम्मत नहीं हो रही थी। लेकिन एक इंसान जिसका नाम था “Valentine” को राजा की ये बात बिलकुल भी पसंद नहीं आई और वो सिपाहीयों की चुपके-चुपके शादी करवाने लगा।

लेकिन एक दिन किसी तरह ये बात राजा के पास पहुँच गई। Claudius राजा के अनुसार Valentine ने सिपाहीयों की शादी करवाके बहुत बड़ा जुर्म किया था और जिसकी सजा राजा ने Valentine को सजा-ए-मौत सुना दी। वैलेंटाइन को जेल में बंद कर दिया गया।

जेल के अन्दर वैलेंटाइन अपने आखिरी दिन गिनने लग रहे थे तभी एक जेलर उनके पास गया जिसका नाम Asterius था। ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन के पास दिव्य शक्ति हुआ करती थी इसलिए जेलर ने वैलेंटाइन से कहा की उसकी बेटी अंधी है अगर आप उसे ठीक कर दे तो आपकी बहुत मेहरबानी होगी।

History of Valentine Day in Hindi

Valentine एक बहुत ही अच्छे इंसान थे और उन्होंने अपनी दिव्य शक्ति से उसकी बेटी की आँखों की रौशनी लौटा दी। मगर साथ ही में वैलेंटाइन और जेलर की बेटी की गहरी दोस्ती हो गई और दोस्ती प्यार में बदल गई। लेकिन वो आखिरी दिन आ गया जब वैलेंटाइन को इस दुनिया से जाना था।

मौत से पहले वैलेंटाइन ने जब जेलर की बेटी को बताया की उसे फांसी होने वाली है तो वो सदमे में चली गई। 14 फरवरी को वैलेंटाइन ने जेलर से एक कागज और कलम मंगवाया और उस कागज पर जेलर की बेटी के लिए अलविदा का सन्देश लिखा। कागज के आखिरी में उसने लिखा “तुम्हारा वैलेंटाइन” और इन्ही शब्दों के साथ ये प्रेमी जोड़ा हमेशा-हमेशा के लिए अलग हो गया।

दोस्तों इसलिए 14 फरवरी को Valentine Day मनाया जाता है। इसी दिन की याद में लोग एक दुसरे से प्यार जताकर इस दिन को याद करते है। यही थी History of Valentine Day in Hindi.

Valentine Day कैसे मनाते है

Valentine Day को कुछ लोग पहले से ही प्लान करके रखते है खासकर प्रेमी जोड़े। लेकिन आजकल वैलेंटाइन डे हर कोई मनाता है जैसे – Girlfriend-Boyfriend, Husband-Wife. वैलेंटाइन डे के दिन एक दुसरे से प्यार का इजिहार करते है खूब सारी chocolates बांटते है। प्यार भरी बातें करते है और कही बहार घूमने जाते है।

Valentine Day Week

Valentine Day in Hindi में आपने जाना की वैलेंटाइन डे क्यों मनाते है। अब ये वैलेंटाइन डे वीक क्या होता है। दरअसल वैलेंटाइन डे से सात दिन पहले ही लोग इसे मनाना शुरू कर देते है। वो सात दिन कुछ इस प्रकार है:-

  • 7 February – Rose Day
  • 8 February – Purpose Day
  • 9 February – Chocolate Day
  • 10 February – Teddy Day
  • 11 February – Promise Day
  • 12 February – Hug Day
  • 13 February – Kiss Day
  • 14 February – Valentine’s Day

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Valentine Day कब मनाते है? Valentine Day का इतिहास क्या है? History of Valentine Day in Hindi. अगर आपको मेरे द्वारा दी गई इनफार्मेशन अच्छी लगी हो तो अपने साथियो के साथ इसे शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी मालूम लगे कि Valentine Day क्यों मनाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.