November 27, 2022
Acharya Chanakya Niti in Hindi for Success

इन 8 बातों को याद रखे वरना पछतायेंगे | Aacharya Chanakya Niti

Acharya Chanakya Niti in Hindi for Success – आज मैं आचार्य चाणक्य की 8 बातें आपके साथ शेयर करने जा रहा हू जिन्हें अगर आप याद रखेंगे तो जिन्दगी में कभी धोका नहीं खायेंगे। आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे समझदार इंसान थे और ऐसे इंसान की कही बातो को अनदेखा कर देना किसी के लिए भी फायदेमंद नहीं होगा।

Acharya Chanakya Hindi Motivation (Chanakya Niti in Hindi for Success) में आप पढेंगे कि आपको कैसे लोगो के साथ रहना चाहिए। किस प्रकार के दोस्त हमें बनाने चाहिए। आचार्य चाणक्य सुविचार (Acharya Chanakya Quotes Hindi) मैं पहले ही आपके साथ शेयर कर चुका हूँ तो चलिए शुरू करते है Chanakya Niti Success Tips in Hindi.

Acharya Chanakya Niti in Hindi for Success – हमेशा याद रखे इन बातों को

#1 मुर्ख लोगो से विवाद कभी मत करो

आजकल बहुत से लोग ऐसे घूमते है जो छोटी-छोटी बातों पर लोगो से भिड जाते है और झगडा शुरू कर देते है। आप नासमझ इंसान को चाहे कितना भी समझा लो वो इंसान सिर्फ वही समझेगा जो वो समझना चाहता है और समझाया तो उसे जाता है जो समझना चाहता हो उसे क्या समझाना जो पहले से ही समझना नहीं चाहता।

ऐसे लोग आपकी बातों को एक कान से सुनते है और दुसरे कान से निकाल देते है आपको भी ऐसा ही करना चाहिए एक कान से सुनो और दुसरे से निकाल दो। इस से आपका समय बचेगा, झगडा होने से बचेगा।

#2 भाई-बन्धुओं की परख संकट में और जीवन साथी की परख धन नष्ट होने पर होती है

मतलब की सुख में तो हर कोई साथ देता है। अक्सर ख़ुशी के मौके पर लोग हमेशा साथ खड़े होते है लेकिन सच्चा मित्र वही होता है जो दुःख में साथ दे। जब हम किसी परेशानी में हो और तब हमसे कोई पूछे वही सच्चा इंसान कहलाता है।

इसी तरह यदि हमारा जीवन साथी हमारे धन को हमारी ज़रुरतो के हिसाब से संजोये नहीं रख सकते तो वो हमारे साथ जीवन काटने के लायक नहीं है। इस प्रकार के जीवन साथी हमें आगे चलकर नुक्सान ही पहुंचाते है।

#3 अपनी कमजोरी किसी को मत बताओ

आज यदि आप किसी को अपना सच्चा दोस्त समझ कर उसे अपनी कमजोरी के बारे में बता दोगे तो इसकी क्या gaurantee है की आगे चलकर बदलेगा नहीं। क्या पता आने वाले कल में आपका वही दोस्त आपका सबसे बड़ा दुश्मन बन जाये। तब उस समय में वो आपकी कमजोरी का फायदा उठाएगा। इसलिए गांठ बाँध लो कि आप अपनी कमजोरी के बारे में किसी को नहीं बताओगे।

#4 सभी कष्टों से बड़ा कष्ट पराये घर में रहने का है

आप अपनी खुद की वस्तु पर ही अपना हक़ जता सकते है। किसी और की वस्तु इस्तेमाल करने से वह इंसान अहसानमंद हो जाता है। जितना हो सके दुसरो की वस्तु से दूर रहे।

#5 धन को हमेशा सोच समझकर खर्च करो

आपके पास आज बेहिसाब धन है लेकिन क्या आपको पता है कल आपके साथ क्या होने वाला है? इसलिए सही तो कहा है आचार्य चाणक्य जी ने कि जो जो व्यक्ति धन को बिना सोचे समझे खर्च करता है उसे एक दिन पछताना पड़ता है। आपको कभी भी धन को आज को देखकर नहीं बल्कि कल को देखकर खर्च करना चाहिए।

जिन्दगी में कब किसके साथ क्या हो जाये ये किसी को नहीं पता। इसलिए अपने भविष्य को आज ही सिक्योर कर लो। आज आपके दिन अच्छे चल रहे है लेकिन शायद ये दिन कल ना हो।

#6 किसी भी व्यक्ति को ज्यादा ईमानदार नहीं होना चाहिए

जी हाँ, सही पढ़ा आपने किसी भी व्यक्ति को बहुत ज्यादा ईमानदार कभी भी नहीं होना चाहिए क्योकि जो जितना ज्यादा ईमानदार होता है उसे उतने ही कष्ट उठाने पड़ते है।

जंगल में पेड़ तो बहुत सारे होते है लेकिन काटा उसे ही जाता है जो एकदम सीधा होता है इसलिए लोग उसे ही बेवकूफ बनाते है जो उन्हें हद से ज्यादा सीधे लगते है मतलब की बहुत ज्यादा ईमानदार लगते है।

#7 जो आपकी बात को ना सुने, उसपर कभी विश्वास मत करो

आज जो व्यक्ति आपकी बात ही नहीं सुन रहा उसपर आप क्या भरोसा करोगे। आगे चलकर वो आपके साथ क्या कर दे ये आपको क्या मालूम है? आज जो आपकी बातें नहीं सुन रहा उस से दूरी बनाये रखने में ही समझदारी है।

#8 यदि कोई सांप जहरीला ना भी हो तो भी उसे जहरीला होने का दिखावा करना चाहिए

इस विचार से आचार्य जी हमें यह समझाना चाहते है कि यदि आप कमजोर है भी तो दूसरो के आगे इस बात को जाहिर ना होने दे कि आप कमजोर है क्योंकि अक्सर लोग ऐसे लोगो की तलाश में रहते है जिन पर वो हावी हो सके।

समझदार इंसान की यही निशानी होती है कि उसमे कमी होते हुए भी वह दूसरो के सामने अपनी कमी को प्रदर्शित नहीं करता।

इन्हें भी पढ़े

Aacharya Chanakya Niti in Hindi for Success लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं। इन Chanakya Niti Success Tips in Hindi को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि उन्हें भी पता लगे चाणक्य निति के अनुसार व्यक्ति को क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *