November 27, 2022
Short Hindi Stories with Moral Values

Short Hindi Stories with Moral Values – प्रेरणादायक कहानी

Very Inspiring Short Hindi Stories with Moral Values – शिक्षाप्रद कहानियाँ:- स्वागत है आपका Chalohindi पर। मैं आज ऐसी Hindi Moral Stories शेयर करने जा रहा हू जिनसे आपको बहुत अच्छी शिक्षा मिलेगी और आप ऐसी गलतियों को अपने जीवन में कभी नहीं करेगें।

Short Hindi Stories with Moral Values
ये जो Short Hindi Stories with Moral Values मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हू ये आपकी जिन्दगी तक बदल सकती है बस आपको ज़रूरत है तो इन हिंदी प्रेरणादायक कहानियो से शिक्षा लेने की। चलिए पढ़ते है New Moral Stories in hindi.

Very Inspiring Short Hindi Stories with Moral Values

Short Hindi Stories with Moral Values – #1 (Over Confidence)

एक बार एक लड़का एक महान व्यक्ति के पास जाता है और उनसे मिलकर कहता है कि गुरूजी मैं बहुत गरीब हू, मुझे अपने परिवार को बहुत खुश रखना है उनकी सभी इच्छाओं को पूरा करना है लेकिन मेरे पास पैसे नहीं है।
पैसों के बिना मैं उनकी ये इच्छाएं पूरी नहीं कर सकता गुरूजी किसी भी तरह कुछ ऐसा कीजिये जिस से मेरे पास पैसे ही पैसे हो जाये और मैं दुनिया की हर ख़ुशी को पा सकू।
लड़के की बातें सुनकर गुरूजी उसे एक समुन्दर के किनारे लेकर गए जहाँ पर पत्थर ही पत्थर पड़े हुए थे। गुरूजी ने लड़के को कहा – यहाँ जितने भी पत्थर पड़े हुए है इनमे से कोई एक ऐसा पत्थर है जिसे तुम जिस भी धातु से स्पर्श करोगे वह धातु सोने में बदल जाएगी।
लड़का यह सुनकर बहुत ही खुश हुआ लेकिन उसके मन में एक प्रश्न था। लड़के ने पूछा – गुरूजी मैं उस पत्थर को कैसे पहचानूँगा?
गुरूजी ने जवाब दिया – बाकि यहाँ सभी पत्थर ठन्डे है लेकिन एक वही पत्थर गर्म मिलेगा जो तुम्हारी किस्मत बदल देगा।
लड़के ने सोचा कि इस काम में मुझे शायद कई महीने लग सकते है लेकिन एक बार पत्थर मिल गया तो मेरी किस्मत ही चमक जाएगी और यह सोचकर काम में लग गया।
लड़के ने शुरुवात कर दी और एक-एक पत्थर को अच्छे से महसूस करके उसे समुन्दर में फेंकने लगा ताकि वही पत्थर उसे दुबारा से चेक ना करना पड़े।
लड़का शुरुवात में धीरे-धीरे पत्थरों को अच्छे से महसूस करके फेंक रहा था लेकिन अब उसे बहुत दिन हो चुके थे और उसकी स्पीड बढ़ गई। लड़का ओवर कॉन्फिडेंस हो गया था अब वो वह काम जल्दी-जल्दी कर रहा था।
तभी अचानक से वो गर्म पत्थर उसके हाथ में आया लेकिन जी प्रकार वह बाकि पत्थरों को जल्दी-जल्दी फेंक रहा था उसने उस गर्म पत्थर को भी समुन्दर में फेंक दिया।
वह समुन्दर से उस पत्थर को वापिस नहीं ला सकता था इसलिए अब उस लड़के के पास पछताने के अलावा कुछ नहीं था। लड़का बिलकुल सुन्न हो गया और अपने माथे को पकड़कर पछताने लगा।

शिक्षा – परिस्तिथि चाहे कैसी भी हो जीवन में कभी Over Confidence ना बने। एक छोटी सी गलती के लिए आपको बहुत पछताना पड़ सकता है। इस Moral Story in hindi से कुछ सीखे और Over Confidence का शिकार होने से बचे।

दोस्तों आपको इस “Short Hindi Stories with Moral Values” से क्या शिक्षा मिली हमें कमेंट करके ज़रूर बताये। साथ ही ऐसी ही Short Hindi Story पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *