December 9, 2022
Gautam Buddha Story in Hindi

एक गरीब और गौतम बुद्ध – Life Changing Gautam Buddha Story in Hindi

Life Changing Gautam Buddha Story in Hindi (एक गरीब और भगवान् बुद्ध की कहानी):- भगवान् बुद्ध से तो आप अच्छी तरह से परिचित होंगे आज मैं उनका और एक गरीब आदमी का किस्सा सुनाने जा रहा हू जिस से आपको एक बहुत बड़ी सीख मिलेगी।

Gautam Buddha Story in Hindi

Life Changing Gautam Buddha Story in Hindi

एक बार गौतम बुद्ध एक गाँव में किसी धर्म सभा को संबोधित कर रहे थे। उसी गाँव में एक बहुत गरीब आदमी भी रहता था और वह सभा में आने जाने वाले लोगो के चेहरे देखता था और सोचता था कि जब ये लोग जाते है तो इतने दुखी रहते है लेकिन जब ये वापिस आते है तो इनके चेहरे पर मुसकुराहट होती है।

वह गरीब आदमी वही सड़क के किनारे रहता था और उस गरीब ने सोचा कि भगवान् बुद्ध सबकी मुसीबतों का हल निकाल देते है तो क्यों न मैं भी अपनी बात उनके सामने रखू।

यह सोचकर गरीब व्यक्ति भी निकल दिया और वहाँ जाकर उसने देखा की सभी लोग लाइन में खड़े है और एक-एक करके अपनी समस्या बता रहे है। भगवान् बुद्ध उनकी समस्या का समाधान हँसते-हँसते कर रहे है।

अब उस गरीब व्यक्ति की बारी आई और उसने महात्मा बुद्ध से कहा – भगवान् इस गाँव में लगभग सभी खुश है, सबके पास पर्याप्त धन है, सुख है फिर मैं ही क्यों गरीब हू। आखिर मेरे पास ही कुछ भी क्यों नहीं है।

इस पर भगवान् बुद्ध ने मुस्कुराते हुए कहा – तुम गरीब इसलिए हो क्योंकि तुम किसी को कुछ देते नहीं हो।

इस बात पर गरीब को बहुत आश्चर्य हुआ और भगवान् से बोला – हे भगवान् मेरे पास देने के लिए कुछ भी नहीं है फिर मैं कैसे किसी को कुछ दे सकता हू। मेरा तो खुद का गुजारा ही नहीं होता फिर मैं किसी को भला क्या दे सकता हूँ।

भगवान् बुद्ध ने कहा – तुम बहुत अज्ञानी हो तुम्हारे पास देने के लिए बहुत कुछ है जिसे तुम पहचान नहीं पा रहे।

Gautam Buddha Story in Hindi

तुम्हारे पास देने के लिए मुसकुराहट है जिसे तुम लोगो को देकर खुश कर सकते हो तुम्हारे पास मुहं है तुम मुहं से दो मीठे शब्द बोल सकते हो। भगवान् ने तुम्हे हाथ पैर दिए है जिस से तुम लोगो की मदद कर सकते हो।

ईश्वर ने जिसे ये चीज़े दी है वह इंसान कभी गरीब नहीं हो सकता। गरीब होना तो सिर्फ तुम्हारा एक भ्रम है इसे निकाल दो। यह सिर्फ तुम्हारी कल्पना है। इंसान जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है इसलिए तुम भी ऐसे ही बन गए हो।

भगवान् गौतम बुद्ध की बाते सुनकर गरीब व्यक्ति बहुत प्रसन्न हुआ और मुस्कुराता हुआ चला गया।

इस कहानी से आपको भी शिक्षा मिलती है कि इंसान का दुखी होना, गरीब होना एक भ्रम होता है ना कि वास्तविकता। दरअसल आप जैसा सोचते है आप वैसे ही बन जाते है।

आप हमेशा दूसरो की मदद करे आप कभी दुखी नहीं रहेंगे। दोस्तों ये थी भगवान् बुद्ध और एक गरीब व्यक्ति की कहानी। आपको इस आर्टिकल निश्चित ही कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा।

Also Read

अगर आपको ये Life Changing Gautam Buddha Story in Hindi अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को फेसबुक, व्हाट्सअप पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *